प्रेस क्लब में पत्रकारों की हुई स्क्रीनिंग कमिश्नर एवं कलेक्टर ने पत्रकारों को सावधानी बरतने की दी सलाह



उज्जैन 28 अप्रैल। मंगलवार को उज्जैन स्थित प्रेस क्लब के तत्वावधान में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अनुसुईया गवली के मार्गदर्शन में जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारगणों की कोरोना वायरस की जांच हेतु स्क्रीनिंग की। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आये डॉ.रौनक एल्ची, डॉ.हर्ष पस्तौर, डॉ.महावीर खंडेलवाल एवं डॉ.मनोज बघेल ने उपस्थित लगभग 65 पत्रकारों, जनसम्पर्क विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों की स्क्रीनिंग की। मौके पर ही सभी को मास्क एवं सेनीटाइजर उपलब्ध कराये गये तथा डाटा शीट, कांटेक्ट हिस्ट्री की जानकारी ली गई। चिकित्सकों ने सभी पत्रकारों से स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी ली एवं मौसम को देखते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतने का परामर्श दिया। प्रात: 11 बजे से ही स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रेस क्लब पहुंचकर उपस्थित सभी पत्रकारों की स्क्रीनिंग कर उन्हें इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रखने के लिये दवाई दी और आवश्यक सुझाव भी दिये। चिकित्सकों ने कहा कि पत्रकारगण फिल्ड में जाते समय सभी आवश्यक बचाव के साधन अपनायें।
उज्जैन संभाग कमिश्नर श्री आनन्द कुमार शर्मा एवं कलेक्टर श्री शशांक मिश्र भी पत्रकारगणों का उत्साहवर्धन करने हेतु प्रेस क्लब पहुंचे। कमिश्नर श्री शर्मा ने सभी पत्रकारों को कोरोना वायरस की प्रवृत्ति के बारे में बारिकी से समझाईश दी और बताया कि फिल्ड में जाने से पूर्व सभी पत्रकारगण अनिवार्य रूप से मास्क लगायें एवं दस्ताने पहनें। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। इसके अलावा कमिश्नर ने पत्रकारों से कहा कि वे आवश्यक मास्क एवं दस्ताने पहनने के अलावा अपनी आंखों की सुरक्षा के लिये अनिवार्य रूप से गॉगल्स (काला चश्मा) पहनें। फिल्ड में जायें तो सम्बन्धित व्यक्तियों से छह फीट की दूरी रखें, दूर से ही बात करें, हाथ न मिलायें, अपने हाथों को मुंह और नाक तक न ले जायें। कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने पत्रकारगणों को कहा कि कुछ छोटे-छोटे उपाय करके वे कोरोना वायरस के संक्रमण से अपना बचाव कर सकते हैं। कलेक्टर ने कहा कि प्रेस क्लब के आग्रह पर विशेष रूप से आज स्क्रीनिंग कराई गई है। इससे जिसके मन में अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी बहुत आशंका है, वह दूर हो जायेगी। पत्रकारों का कार्य मुख्यत: फिल्ड का होता है, अत: उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर आयुष विभाग के संभागीय नोडल अधिकारी डॉ.ओपी पालीवाल, जिला आयुष अधिकारी डॉ.मनीषा पाठक, पंचकर्म आयुर्वेद महाविद्यालय के डॉ.नृपेन्द्र मिश्रा, युनानी चिकित्सक डॉ.गणेश दुबे एवं होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी डॉ.दिलीप तोमर मौजूद थे। आयुष विभाग के चिकित्सकों ने प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सभी पत्रकारगणों को काढ़े का सेवन कराया तथा रोशमरीवट्टी तथा अणु तेल का इस्तेमाल करने की सलाह दी तथा मौके पर ही इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिये औषधी का वितरण किया। इस अवसर पर प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री विशालसिंह हाड़ा, श्री सतीश गौड़, श्री उदयसिंह चन्देल, श्री प्रदीप मालवीय, श्री पुष्करन दुबे मौजूद थे।