जिले की 181 स्व-सहायता समुहों ने 1 लाख से अधिक मास्क तैयार कर उपलब्ध कराए 2 समुहों की सदस्याओं ने 450 पी.पी.ई. किट निर्माण किये



उज्जैन  26  अप्रैल ।  कोरोना संक्रमण की महामारी को रोकने के लिए पिछले करीब एक माह से उज्जैन जिले में स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग की टीम मैदान में डटकर कार्य कर रही है। इन टीमों को सुरक्षित रखने के लिए उज्जैन जिले की जनपद पंचायत उज्जैन के ग्राम चंदेसरा की सरस्वती स्व-सहायता समुह तथा ग्राम चंदेसरी की आजिविका ग्राम संगठन की 35 महिला सदस्यों ने 450 पी.पी.ई. कीट का निर्माण कर स्वास्थ्य विभाग को आपूर्ति की है। इसी प्रकार जिले की 181 स्व-सहायता समुहों ने मिलकर 1 लाख से अधिक मास्क तैयार कर खाद्य, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, मेडिकल स्टोर्स तथा ग्राम पंचायतों में उपलब्ध कराएं हैं।
जिला पंचायत के जिला परियोजना प्रबंधक ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में पी.पी.ई.कीट (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) का निर्माण जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की पहल पर मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजिविका मिशन जनपद पंचायत उज्जैन व सदस्य महिलाओं ने शुरू किया है। जिले में स्वास्थ्य टीम की मांग को देखते हुए जिला पंचायत सीईओ ने पी.पी.ई.कीट तैयार करने का सुझाव दिया था। तत्पश्चात स्व-सहायता समुहों की महिला सदस्यों ने निर्माण करना प्रारंभ कर दिया है। प्रतिदिन महिलाओं के द्वारा 150 कीट का निर्माण किया जा रहा है।