देवाधिदेव महादेव के परम प्रिय पवित्र श्रावण मास के प्रथम सोमवार की देशवासियों एवं श्रद्धालुओं को हार्दिक शुभकामनाएं.. आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्य नंद गिरी महाराज मिर्ची बाबा





भोपाल ब्यूरो सुनील परमार - सावन के पहले सोमवार पर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्य नंद गिरी महाराज धर्मगुरु मिर्ची बाबा ने सभी देशवासियों एवं श्रद्धालुओं को श्रावण मास के प्रथम सोमवार की शुभकामनाएं दी है। और बाबा महाकाल से प्रार्थना की है,कि हम सभी पर उनके कृपा सदा-सर्वदा बनी रहे, भगवान भोलेनाथ बाबा महाकाल की कृपा से कोरोना का नाश हो, मानवता का उत्थान हो।
         आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्य नंद गिरी महाराज धर्मगुरु मिर्ची बाबा ने बताया कि
इस बार सोमवार का अद्भुत संयोग बन रहा है। छह जुलाई से हो रही सावन की शुरुआत के पहले दिन ही सोमवार है, वहीं इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ेंगे। यह माह 06 जुलाई से शुरू होकर 03 अगस्त तक चलेग, वहीं सावन माह के आखिरी दिन यानि 03 अगस्त को भी सोमवार का दिन रहेगा। यानि इस बार सावन की शुरुआत सोमवार से होकर इसका समापन भी सोमवार को ही होगा। भगवान शिव की आराधना और भक्ति के लिए इस माह को विशेष महत्व दिया गया है। साथ ही सनातन धर्म में श्रावण मास का विशेष महत्व बताया गया है। भगवान शिव की आराधना और उनकी भक्ति के लिए इस माह को विशेष महत्व दिया गया है।श्रावण माह का एक-एक पल पुण्य एवं ‘अवश्यमेव भोक्तव्यम कृते कर्म शुभाशुभं।’ अर्थात् मनुष्य को अपने द्वारा किए हुए पाप-पुण्य जनित कर्मों का फल भोगना ही पड़ता है। जीव पाप करके भी तभी तक सुखी रह पाता है, जब तक कि उसके द्वारा संचित पुण्य कर्मों का कोष खाली नहीं हो जाता। कोष खाली होते पाप कर्मों का फल मिलने लगता है, फिर जीव इतना परेशान हो जाता है कि उसे बचने का कोई भी मार्ग दिखाई नहीं देता। श्रावण का माह इसी पुण्य की पुनः वृद्धि करने का वरदान है।
            इसके साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं एवं भक्तों से कोरोना महामारी के चलते अपील की है,कि इस बार हालात अलग हैं। जितना हो सके घरों में रहकर ही मिट्टी का शिवलिंग बनाकर भगवान शिव की आराधना एवं पूजा पाठ करें।