दलित किसान परिवार पर पुलिस की कार्रवाई को लेकर भड़के महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्य नंद गिरी मिर्ची बाबा




भोपाल : मध्य प्रदेश के गुना में दलित किसान परिवार पर पुलिस की कार्यवाही को लेकर सियासत गर्म होती जा रही है। 
       आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्य नंद गिरी धर्मगुरु मिर्ची बाबा ने शिवराज सिंह चौहान को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में शिव ,राज नहीं बल्कि जंगलराज चल रहा है। जब से बीजेपी सरकार सत्ता में आई है। लगातार गरीब दलित किसानों पर अत्याचार बढ़ते जा रहे हैं। लगातार किसानों के आत्महत्या करने के मामले भी सामने आ रहे हैं। महाराज जी ने कहा कि यदि पीड़ित युवक का जमीन संबंधी कोई शासकीय विवाद है। तो उसे कानूनन हल किया जा सकता है। लेकिन इस तरह कानून हाथ में लेकर उसकी, उसकी पत्नी की परिजनों की वाह मासूम बच्चों तक की इतनी बेरहमी से पिटाई, यह कहां का न्याय है? क्या यह सब इसलिए हो रहा है।कि वह एक दलित परिवार से है, गरीब किसान है।
       मिर्ची बाबा ने शिवराज सिंह को तानाशाह बताते हुए लाठीचार्ज की कड़ी निंदा की है। साथ ही पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं। और दोषी पुलिसकर्मियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की है।

 यह है पूरा मामला

गुना के सरकारी पीजी कॉलेज की जमीन पर राजकुमार अहिरवार लंबे समय से खेती कर रहे थे, मंगलवार दोपहर अचानक गुना नगर पालिका का अतिक्रमण हटाओ दस्ता एसडीएम के नेतृत्व में यहां पहुंचा और राजकुमार की फसल पर जेसीबी चलवाना शुरू कर दिया। राजकुमार ने विरोध किया तो उसे पुलिस ने पकड़ लिया। सामने आए वीडियो में दिख रहा है कि पुलिस दंपति को पीट रही है। अपनी आंखों के सामने फसल खराब होते देख दंपति ने जहर खा लिया।


राजकुमार का कहना था कि ये उसकी पैतृक जमीन है। दादा-परदादा इस जमीन पर खेती करते आ रहे हैं। उसके पास पट्टा नहीं है। जब जमीन खाली पड़ी थी तो कोई नहीं आया। उसने 4 लाख रुपए का कर्ज लेकर बोवनी की है। अब फसल अंकुरित हो आई है। इस पर बुल्डोजर न चलाया जाया। मेरे परिवार में 10-12 लोग हैं। अब मेरे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है। आत्महत्या नहीं करुंगा तो क्या करूंगा। 

थोड़ी देर बाद उसकी पत्नी ने भी जान देने की कोशिश की, अतिक्रमण हटाने आए दस्ते के लोगों ने दोनों को पकड़ने का प्रयास किया तब तक काफी देर हो चुकी थी। बाद में दोनों को जबरन अस्पताल पहुंचाया गया।

गुना तहसीलदार निर्मल राठौर ने कहा भूमि की नाप के बाद जब जेसीबी से कब्जा हटाया जा रहा था उस वक्त जो बटाईदार हैं। उन्होंने किसी जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया, उन्हें इलाज के लिये अस्पताल भेज दिया गया है। अस्पताल में राजकुमार की पत्नी की हालत नाजुक बताई जा रही है।