रतलाम। {मो.हुसैन की रिपोर्ट}
आचार संहिता के दौरान झूठी जानकारी देना बना मुसीबत का पहाड़ !
 रतलाम:-(जावरा) निर्वाचन संबंधी काम में लापरवाही और झूठी जानकारी देने पर एक बड़े अधिकारी पर गाज गिरी है। नगर पालिका परिषद जावरा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एपीएस गहरवार को कलेक्टर के प्रतिवेदन पर बुधवार को संभागायुक्त एमबी ओझा ने निलंबित कर दिया है।
कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बताया कि जिले में आचार संहिता लागू होने के बाद सभी नगर परिषद, निगम आदि में जनप्रतिनिधियों को दिए गए शासकीय वाहन तत्काल प्रभाव से वापस लेने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए गए थे। सीएमओ गहरवार से जब इस संबंध में एसडीएम जावरा एम.एल आर्य ने सीएमओ से पूछा कि क्या नगर परिषद जावरा अध्यक्ष अनिल दसेड़ा को कोई शासकीय वाहन दिया गया है, तो गहरवार ने बताया कि अध्यक्ष को कोई शासकीय वाहन उपलब्ध नहीं करवाया गया है। एसडीएम ने जांच में पाया कि अध्यक्ष अनिल दसेड़ा को शासकीय वाहन दिया गया था और वह उनके ही पास है। ऐसे में झूठी जानकारी देने और अन्य निर्वाचन संबंधी कार्यो में भी लापरवाही के चलते एसडीएम ने कलेक्टर से सीएमओ पर कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेज दी। कलेक्टर ने रिपोर्ट के आधार पर सीएमओ को निलंबित करने का प्रतिवेदन संभागायुक्त कार्यालय भेज दिया ! जहां से उन्हें मंगलवार को निलंबित करने के निर्देश जारी हो गए !

भानपुरा  सुनील माली की रिपोर्ट। ...  भानपुरा में पूर्व मंत्री सुभाष कुमार सोजतिया के नेतृत्व में भानपुरा नहर योजना को लेकर सैकड़ों किसानों के साथ कलेक्टर श्री ओपी श्रीवास्तव को दिया ज्ञापन.

गजेंद्र सिंह। ...  इंदौर 10 अक्टूबर 2018
      मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया कि विधान सभा चुनाव 2018 के लिये राज्य स्तर पर कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा है, जिसका टोल फ्री नं. 1950 है। इस नंबर पर चुनाव संबंधी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। शिकायतों का सुव्यवस्थित और सुनियोजित तरीके से निराकरण किया जा सकेगा। मतदाता परिचय पत्र, मतदाता सूची, आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन और निर्वाचन से संबंधित किसी भी शिकायत को टोल फ्री नंबर 1950 पर दर्ज करने की व्यवस्था भी उपलब्ध है। राज्य स्तरीय कांटेक्ट सेंटर 1950 नंबर पर आई शिकायतों को एन.जी.एस पोर्टल पर दर्ज करने के लिये 10 एक्जीक्यूटिव नियुक्त किये गये हैं।
      जिलों में भी इसी तर्ज पर जिला स्तरीय कांटेक्ट सेंटर की स्थापना की गयी है। जिन पर राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर स्थापित कॉल सेंटर पर दर्ज शिकायतों की सतत् मॉनिटरिंग की जाकर शिकायतों का समय पर निराकरण किया जा सकेगा। जिलों में उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को जिला-स्तरीय कॉल सेंटर का नोडल अधिकारी बनाया गया है। राष्ट्रीय, राज्य और जिला-स्तर पर आने वाली शिकायतें एन.जी.एस (राष्ट्रीय शिकायत सेवा) पर प्रेषित होगी। शिकायतों को एन.जी.एस के माध्यम से जिलों में संचालित जिला स्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर पर भेजा जाएगा। जिला स्तर पर नोडल अधिकारी समय-सीमा में शिकायत का निवारण कर एन.जी.एस. पोर्टल पर फीड करवायेगा।
      श्री कान्ता राव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्थापित इन्ट्रीग्रेटेड कॉन्टेक्ट सेंटर टू-वे कम्यूनिकेशन सिस्टम पर काम करेगा। शिकायतकर्ता द्वारा जब शिकायत दर्ज करायी जाएगी, तो उसके साथ अपनी जानकारी भी देना होगी। जिसके माध्यम से शिकायत दर्ज की जाने के बाद यूनिक आईडी नंबर के माध्यम से शिकायत क्रमांक आवेदक के मोबाईल नम्बर पर पहुँच जाएगा। शिकायत की वस्तु-स्थिति और की गई कार्रवाई के लिये आवेदक को 1950 नंबर पर कॉल कर शिकायत क्रमांक बताना होगा। शिकायत निवारण होने पर शिकायतकर्ता के पास शिकायत के निराकरण का संदेश पहुँचेगा। यदि शिकायतकर्ता की गई कार्रवाई से संतुष्ट है तो शिकायत बन्द हो जाएगी। शिकायतकर्ता सहमत नहीं है तो पुन: 1950 पर कॉल कर शिकायत को ओपन करवा सकेगा।
      श्री राव ने बताया कि एन.जी.एस पोर्टल से यूआरएल https://eci-citizenservices.eci.nic/default.aspxपर जाकर स्वयं अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के लिये शिकायतकर्ता को sign up पर जाकर अपना मोबाईल नं. एवं ईमेल आईडी रजिस्टर करना होगा, इसके पश्चात शिकायतकर्ता अपनी शिकायत स्वयं दर्ज कर सकता है एवं लॉग इन ऑप्शन पर जाकर अपनी शिकायत की स्थिति ज्ञात कर सकता है। शिकायत के निराकरण से संतुष्ट नहीं होने पर आवेदक स्वयं अपनी शिकायत को रि-ओपन करवा सकते है।

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